Exhibition of India’s scientific heritage at the Science Museum of London

लंदन के साइंस म्यूज़ियम में 2017 ब्रिटिश और भारत की संस्कृति को नामित है। इस मौके पर एल्यूमिनेटिंग इंडिया 5000 इयर्स ऑफ साइंस एण्ड इनोवेशन एक्जीबिशन के माध्यम से भारत की वैज्ञानिक विरासत को दर्शाया गया। जिसमें ज़ीरो, सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट, एस्ट्रोनॉमी सहित अनेक अविष्कार शामिल थे। इस प्रदर्शनी के साथ ही कुछ स्पेशल इवेंट भी आयोजित किए गए जिसमें ब्रह्माकुमारी ने भी सहभागिता की।
इस उपलक्ष्य पर ब्रह्माकुमारीज द्वारा 12 फन एण्ड रिलैक्सिंग मेडिटेशन सेशन्स कराए गए जिसमें 100 से भी अधिक लोगों ने ओम ध्वनि के साथ साथ मेडिटेशन का अभ्यास किया मैजिक कार्पेट सेशन में कराए गए मेडिटेशन में सभी ने बहुत ही सुखद व आरामदायक स्थिति की अनुभूति की अगले दिन भी ब्रह्माकुमारीज को मंथली इवेंट लेट्स में अपना योगदान देने के लिए आमंत्रित किया गया था जिसमें बीके सदस्यों ने इंटरैक्टिव वर्कशॉप आदि में हिस्सा लिया इस दौरान ब्रह्माकुमारीज़ में यूरोप की निदेशिका बीके जयंति, सीनियर राजयोगा टीचर बीके जैमिनी, बीके दिप्ती और माउंट आबू से आए सोलर थर्मल पावर प्लांट के सलाहकार बीके गोलो पिल्ज़ ने म्यूज़ियम में बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की अध्यक्ष डैम मैरी आर्चर से मुलाकात की, जो कि सोलार एनर्जी के बारे में जानने की काफी इच्छुक थी। बाद में उन्होंने बीके गोलो पिल्ज के सेशन अटैंड किए और यूरोप सेवाकेंद्रों की निदेशिका बीके जयंति और बीके नेवल से भी मुलाकात कर चर्चा की।
लेट्स इवेंट के दौरान वंडरलैब शो स्पेस में बीके गोले पिल्ज़ ने अ वर्ल्ड इन ट्रांसिशन विषय के अर्न्तगत सोलार प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा की जिसमें लगभग 80 लोगों ने इसके बारे में जानने की विशेष रूचि दिखाई और लाभ लिया वहीं पैटर्न पॉड में बीके जयंति, बीके मौरिन, बीके नेवल और बीके जैमिनी ने 4 इफेक्टिव सेशन कराए जिससे पूरे म्यूज़ियम में साइलेंस का वातावरण हो गया। इस सेशन्स में थिंक एक्सपीरियंस एण्ड फील लवफुल, थिंक एक्सपीरियंस एण्ड फील वाइस समेत अनेक विषय शामिल थे।
इसके साथ ही बीके जैमिनी ने 10 वेस टू चेंज द वर्ल्ड विषय पर सभी सभी का ध्यान खिंचवाया। साथ ही प्रदर्शनी के माध्यम से राजस्थान में थर्मल स्टोरेज से विकेंद्रीकृत स्वच्छ विद्युत उत्पादन के लिए अनुसंधान और विकास परियोजना का विवरण भी प्रदर्शित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *